गहरी नींद के उपाय एवं लाभ | Remedies for Deep Sleep

गहरी नींद के उपाय एवं लाभ” इस लेख में हम आपको गहरी नींद के लिए २ नियम बताएँगे जिससे आपकी नींद बेहतर हो एवं इसके लाभ बताएँगे।

हमारी तीन अवस्थाएं होती हैं जाग्रत, स्वप्न और सुषुप्ति । जब हम जाग रहे होते हैं तब हम ‘ जाग्रत अवस्था ‘ में होते हैं । जब हम सो रहे होते हैं या सपने देख रहे होते हैं तब हम ‘ स्वप्न अवस्था ‘ में होते हैं और जब हम गहरी नींद में सो रहे होते हैं तब उसे ‘ सुषुप्ति अवस्था ‘ कहते हैं।

शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रसन्न रहने के लिए गहरी नींद में सोना बहुत आवश्यक होता है । अगर हमारे शरीर और मन को पर्याप्त विश्राम मिलेगा तो ही हमारे शरीर की थकावट दूर हो सकेगी और यह गहरी नींद लेने पर ही हो सकता है ।

आयुर्वेद में कहा है –

निद्रायत्तं सुखं दुःखं पुष्टिः काश् र्यंबलाबलम् । वृषता क्लीबता ज्ञानमज्ञानं जीवितं न च ।।

चरक संहिता सूत्र . २१/३६

अर्थात् सुखपूर्वक गहरी नींद सोने से शरीर में आरोग्य , पोषण , बल और शुक्र की वृद्धि होती है , ज्ञानेन्द्रियां उचित रूप से सक्रिय और सबल रहती हैं , जबकि नींद पूरी न होने पर शरीर में आलस्य , थकावट , दुर्बलता , बल की हानि , यौन – दौर्बल्य , इन्द्रियों में निर्बलता , सिरदर्द तथा अन्य व्याधियों की उत्पत्ति होती है।

नींद की अवधि कितनी होनी चाहिए यह निर्णय अलग – अलग आयु के अनुसार किया जाता है जैसे शिशु को ज्यादा अवधि की नींद चाहिए , वृद्ध के लिए 5-6 घण्टे की नींद काफ़ी होती है लेकिन युवा आयु वालों के लिए 7 घण्टे की नींद आवश्यक होती है।

आजकल का रहन – सहन ऐसा हो गया है कि लोगों के लिए आधी रात तक जागना सामान्य बात हो गई है। जब से टी.वी, स्मार्टफोन का प्रचलन बढ़ा है तब से रात को जागने में और भी वृद्धि हो गई है। ऐसे लोग देर रात तक जागते हैं इसीलिए सुबह देर तक सोते रहते हैं। देर तक सोना और देर तक जागना दोनों ही काम गलत है, अंग्रेजी कहावत में भी कहा है – Early to bed and early to rise , this is the way to be happy and wise अर्थात प्रसन्न और बुद्धिमान होने का उपाय जल्दी सोना और जल्दी उठना है


गहरी नींद के लिए नियम | Rule For Deep Sleep in Hindi

Deep-Sleep-Rules

अपनी नींद को गहरी करने के लिए आपको दो नियमों का पालन करना होगा। गहरी नींद के उपाय इस प्रकार है :

पहला नियम

पहला नियम यह है कि आपका सोने का समय निश्चित होना चाहिए और जब तक कि कोई महत्वपूर्ण तथा अपरिहार्य ( Unavoidable ) कारण उपस्थित न हो जाए तब तक इस नियम को भंग न करें।

निश्चित समय पर सोने की आदत डालने का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि आपको बिस्तर पर लेट कर नींद आने का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा जैसा कि अनिद्रा के शिकार लोगों को करना पड़ता हैं।

निश्चित समय पर सोने की आदत होने से बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाती है और सुबह जल्दी खुल भी जाती है। प्रकृति के नियमों का पालन करने का यही तो आनंद है कि नियम स्वयं अपना काम करने लगते हैं। आवश्यकता सिर्फ़ इस बात की है कि हम नियमों को तोड़े नहीं बल्कि उनका ठीक से पालन करते रहें।

दूसरा नियम

दूसरा नियम यह है कि दिनभर बहुत मेहनत करें, परिश्रम करे लेकिन चिंता और मानसिक तनाव से दूर रहें। चिन्ता न करके, चिन्तन करना चाहिए और मानसिक तनाव से ग्रस्त न रहकर समस्या को सुलझाने का प्रयत्न करना चाहिए।

दिन में मेहनत न करना, आलसी बन कर पड़े रहना और चिन्ता व तनाव से ग्रस्त रहना नींद का नाश करने वाले काम हैं। जब शरीर की इन्द्रियां और मन काम करते करते थक जाते हैं तब नींद की आवश्यकता का अनुभव होता है।

नींद बहुत आवश्यक होने पर भी असमय सोना वैसे ही अच्छा नहीं होता जैसे समय पर न सोना अच्छा नहीं होता अतः बिना समय सोना निद्रा का मिथ्या योग होने से, अधिक मात्रा में सोना निद्रा का अतियोग होने से और निद्रा – समय होने पर भी न सोना निद्रा का हीन – योग होने से शरीर व स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है ।

इस दृष्टि से स्वास्थ्य की रक्षा करने की इच्छा रखने वाले को दिन में नहीं सोना चाहिए। मोटे शरीर वाले , कफ प्रकृति के, स्निग्ध और गरिष्ठ आहार करने वाले आदि को कभी भी दिन में नहीं सोना चाहिए। केवल रोगी , कमज़ोर , शिशु , वृद्ध , स्त्री , यात्रा से थका हुआ , रात का जागा हुआ और शोकप्रस्त , इनका दिन में सोना अनुचित नहीं होता । सूर्योदय और सूर्यास्त के समय किसी का भी सोना उचित नहीं होता ।


गहरी नींद के कुछ लाभ | Benefits of Deep Sleep in Hindi

  • रात में सम्पूर्ण और गहरी नींद लेने वाले व्यक्ति अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ होते हैं।
  • नींद हमारी धमनियों को प्रभावित करती है। पर्याप्त नींद लेने से ब्लड प्रेशर, तथा हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने की आशंका नहीं रहती है।
  • रात को पर्याप्त गहरी नींद लेने के कारण आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करते हैं।
  • पर्याप्त नींद लेने वाले व्यक्तियों की स्मरण शक्ति अच्छी होती है।
  • पर्याप्त गहरी नींद लेने से हमारी एकाग्रता बढ़ती है। जो व्यक्ति अच्छे से नींद नहीं लेते है वे दिन भर आलस्य और सुस्ती महसूस करते हैं।

हमें आशा है कि आपको यह लेख ”गहरी नींद के उपाय एवं लाभ” पसंद आया होगा।
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